Header Ads

Hantavirus kya hai? Dangerous Hatavirus???

Image result for what is the truth of hantavirus
Click & Buy

Hantaviruses मुख्य रूप से कृन्तकों द्वारा फैले वायरस का एक परिवार है और दुनिया भर के लोगों में विभिन्न रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है। किसी भी hantavirus के साथ संक्रमण लोगों में hantavirus रोग पैदा कर सकता है। अमेरिका में हन्तवीरिरस को "न्यू वर्ल्ड" हैन्तावैर्यूज के रूप में जाना जाता है और इससे हैनटवायरस पल्मोनरी सिंड्रोम (एचपीएस) हो सकता है । अन्य हैन्तावैर्यूज़, जिन्हें "ओल्ड वर्ल्ड" हैन्तावैर्यूज़ के रूप में जाना जाता है, ज्यादातर यूरोप और एशिया में पाए जाते हैं और गुर्दे के सिंड्रोम (HFRS) के साथ रक्तस्रावी बुखार का कारण बन सकते हैं ।
प्रत्येक हैनटवायरस सीरोटाइप में एक विशिष्ट कृंतक मेजबान प्रजातियां होती हैं और यह एरोसोलिज्ड वायरस के माध्यम से लोगों में फैलता है जो मूत्र, मल और लार में बहाया जाता है, और संक्रमित मेजबान से काटने से कम बार होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण hantavirus जो HPS का कारण बन सकता है, सिन नम्ब्रे वायरस है , जो हिरण माउस द्वारा फैलता है।

Image result for what is the truth of hantavirus
Click & Buy
Hantavir Pulmonary Syndrome (HPS) एक गंभीर, कभी-कभी घातक, सांस की बीमारी है जो मानवों में संक्रमण के कारण होता है।
जो कोई भी कृन्तकों के संपर्क में आता है, जो एचएएनएटविरेट्स ले जाते हैं, उन्हें एचपीएस का खतरा है। घर के अंदर और आस-पास कृंतक संक्रमण, हेन्टावायरस के जोखिम का प्राथमिक जोखिम बना रहता है। यहां तक ​​कि स्वस्थ व्यक्तियों को वायरस के संपर्क में आने पर एचपीएस संक्रमण का खतरा होता है।
आज तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में एचपीएस के कोई भी मामले सामने नहीं आए हैं जिसमें वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रसारित किया गया था। वास्तव में, स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के एक अध्ययन में जो या तो रोगियों या नमूनों को संबंधित प्रकार के हेन्तावैर्यूज़ (जो मनुष्यों में एक अलग बीमारी का कारण बनता है) से संक्रमित थे, किसी भी कार्यकर्ता ने संक्रमण या बीमारी का सबूत नहीं दिखाया।
चिली और अर्जेंटीना में, व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण के दुर्लभ मामले एक ऐसे व्यक्ति के करीबी संपर्कों के बीच हुए हैं जो एंडीज वायरस नामक एक प्रकार के हेंटावायरस से बीमार थे।

कैसे लोग Hantavirus संक्रमण प्राप्त करते हैं

Image result for what is the truth of hantavirus
Click & Buy

जहाँ हंटवायरस पाया जाता है

मानव हैनटवायरस संक्रमण के मामले छिटपुट रूप से होते हैं, आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां जंगल, खेत, और खेत वायरस के कृंतक मेजबानों के लिए उपयुक्त आवास प्रदान करते हैं। घर या काम के आसपास के क्षेत्र जहां कृंतक रह सकते हैं (उदाहरण के लिए, घर, खलिहान, पुनर्निर्माण, और शेड) संभावित स्थल हैं जहां लोगों को वायरस के संपर्क में लाया जा सकता है। अमेरिका और कनाडा में, सिन नोमेब हैनटवायरस हैनटवायरस संक्रमण के अधिकांश मामलों के लिए जिम्मेदार है। सिन नम्ब्रे वायरस के मेजबान हिरण माउस  ( पेरोमाइसस मैनिकुलटस ) है, जो पूरे पश्चिमी और मध्य अमेरिका और कनाडा में मौजूद है।
कई अन्य hantaviruses अमेरिका में hantavirus संक्रमण पैदा करने में सक्षम हैं। सफेद पैरों वाले चूहे द्वारा किया गया न्यूयॉर्क हैनटवायरस पूर्वोत्तर अमेरिका में एचपीएस मामलों से जुड़ा हुआ है। कपास क्रीक द्वारा किया गया ब्लैक क्रीक हैन्ताववायरस, दक्षिण-पूर्वी अमेरिका में पाया जाता है। अमेरिका, कनाडा, अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, चिली, पनामा, पैराग्वे और उरुग्वे सहित अमेरिका में कहीं और एचपीएस के मामलों की पुष्टि की गई है।
क्या पालतू जानवर मनुष्यों को HPS पहुंचा सकते हैं?
संयुक्त राज्य अमेरिका में मानव बीमारी का कारण बनने वाले हेन्तावैर्यूज़ को कृन्तकों की कुछ प्रजातियों के अलावा किसी भी प्रकार के जानवरों द्वारा प्रेषित नहीं किया जाता है। कुत्तों और बिल्लियों को हैनटवायरस ले जाने के लिए नहीं जाना जाता है; हालांकि, वे संक्रमित कृन्तकों को लोगों के संपर्क में ला सकते हैं यदि वे ऐसे जानवरों को पकड़ते हैं और उन्हें घर ले जाते हैं।

कैसे लोग हन्तवीर के साथ संक्रमित हो जाते हैं

संयुक्त राज्य अमेरिका में, हिरण चूहों (  दक्षिण-पूर्वी राज्यों में कपास के चूहों और चावल के चूहों के साथ और पूर्वोत्तर में सफेद पैरों वाले चूहे) हैन्ताविरस के जलाशय हैं। कृन्तकों ने वायरस को अपने मूत्र, बूंदों और लार में बहाया। वायरस मुख्य रूप से लोगों को प्रेषित होता है जब वे वायरस से दूषित हवा में सांस लेते हैं।
जब ताजे कृंतक मूत्र, बूंदों या घोंसले के पदार्थों को उभारा जाता है, तो वायरस से युक्त छोटी बूंदें हवा में मिल जाती हैं। इस प्रक्रिया को " एयरबोर्न ट्रांसमिशन " के रूप में जाना जाता है ।
कई अन्य तरीके हैं, जो कृन्तकों से लोगों में हैन्टवायरस फैला सकते हैं:
  • यदि वायरस के साथ एक कृंतक किसी को काटता है, तो वायरस उस व्यक्ति में फैल सकता है, लेकिन इस प्रकार का प्रसारण दुर्लभ है।
  • वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अगर वे कृंतक मूत्र, बूंदों या लार से दूषित हो गए हैं और फिर उनकी नाक या मुंह को छूते हैं, तो लोग वायरस को प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • वैज्ञानिकों को यह भी संदेह है कि संक्रमित कृंतक से मूत्र, बूंदों या लार द्वारा दूषित भोजन खाने पर लोग बीमार हो सकते हैं।
संयुक्त राज्य अमेरिका में मानव बीमारी का कारण बनने वाले हेन्तावैर्यूज़ को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित नहीं किया जा सकता। उदाहरण के लिए, आप इन वायरसों को छू या एक व्यक्ति जो HPS है या एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, जो रोग के साथ किसी का इलाज किया गया है से चुंबन से नहीं मिल सकता है।
चिली और अर्जेंटीना में, व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण के दुर्लभ मामले एक ऐसे व्यक्ति के करीबी संपर्कों के बीच हुए हैं जो एंडीज वायरस नामक एक प्रकार के हेंटावायरस से बीमार थे।

Hantavirus Infection के खतरे में लोग

कोई भी जो हेंतावायरस ले जाने वाले कृन्तकों के संपर्क में आता है, उसे एचपीएस का खतरा होता है। घर के अंदर और आस-पास कृंतक संक्रमण, हेन्टावायरस के जोखिम का प्राथमिक जोखिम बना रहता है। यहां तक ​​कि स्वस्थ व्यक्तियों को वायरस के संपर्क में आने पर एचपीएस संक्रमण का खतरा होता है।
कोई भी गतिविधि जो आपको कृंतक बूंदों, मूत्र, लार, या घोंसले के शिकार पदार्थों के संपर्क में रखती है, आपको संक्रमण के जोखिम में डाल सकती है। जब वायरस युक्त कण कृंतक मूत्र, बूंदों या लार से फैलते हैं तो हवा में फैल जाते हैं। धूल उठाने वाले कार्यों से बचना महत्वपूर्ण है, जैसे स्वीपिंग या वैक्यूमिंग। संक्रमण तब होता है जब आप वायरस के कणों में सांस लेते हैं।

Hantavirus संक्रमण के लिए संभावित जोखिम गतिविधियाँ

Image result for what is the truth of hantavirus
Click & Buy

पूर्व में अप्रयुक्त भवनों को खोलना और उनकी सफाई करना

खलिहान, गैरेज और भंडारण सुविधाओं सहित केबिन, शेड, और आउटबिल्डिंग खोलना या सफाई करना, जो सर्दियों के दौरान बंद कर दिए गए हैं, विशेष रूप से ग्रामीण सेटिंग्स में, हेंटावायरस संक्रमण के लिए एक संभावित जोखिम है।

हाउसकैलिंग गतिविधियाँ

यदि आपके कृन्तकों ने इसे अपना घर भी बना लिया है, तो अपने घर के अंदर और आस-पास की सफाई आपको खतरे में डाल सकती है। कई घरों में कृन्तकों को आश्रय देने की उम्मीद की जा सकती है, खासकर जब मौसम ठंडा हो जाता है। कृंतक-संक्रमित क्षेत्रों को ठीक से साफ करने के तरीके पर हमारी रोकथाम की जानकारी देखें।

काम से संबंधित एक्सपोजर

निर्माण, उपयोगिता और कीट नियंत्रण श्रमिकों को तब प्रकट किया जा सकता है जब वे क्रॉल स्थानों, घरों के नीचे, या खाली इमारतों में काम करते हैं, जिसमें एक कृंतक आबादी हो सकती है।

कैंपर और हाइकर्स

कैंपर्स और हाइकर्स को भी उजागर किया जा सकता है, जब वे संक्रमित ट्रेल आश्रयों या अन्य कृंतक आवासों में शिविर का उपयोग करते हैं।
जब लोग कृंतक सक्रिय रूप से रह रहे होते हैं, बंद स्थानों में काम करते हैं, खेलते हैं, या रहते हैं, तो हेंताववायरस के संपर्क में आने की संभावना सबसे बड़ी है। हालांकि, हाल के शोध के परिणाम बताते हैं कि एचपीएस से बीमार हो चुके कई लोग कृन्तकों और / या उनकी बूंदों के निरंतर संपर्क में रहने के बाद इस बीमारी से संक्रमित हो गए थे। इसके अलावा, एचपीएस से अनुबंध करने वाले कई लोगों ने बताया कि बीमार होने से पहले उन्होंने कृन्तकों या उनकी बूंदों को नहीं देखा था। इसलिए, यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहां वाहक कृंतक, जैसे कि हिरण माउस, रहने के लिए जाने जाते हैं, तो समझदार सावधानी बरतें-भले ही आपको कृन्तकों या उनकी बूंदों को न देखें।

No comments