Header Ads

कोरोना वायरस के ऊपर इतना झूट जानिए सच???



कोरोना वायरस अब महामारी की रुप ले चुका है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस 114 देशों में फैल चुका है और धीरे-धीरे भारत में भी अपने पैर पसार रहा है। WHO ने वायरस से बचने के लिए एडवायजरी जारी की है, जिसके तहद लोगों को सावधानी बरतनें के लिए कहा जा रहा है।

Image result for alcohol or clorine

वहीं इसी बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत सारी खबरें वायरल हो रही है, जिसमें से कुछ सच तो कुछ झूठ बताई जा रही हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए WHO ने कुछ मिथ और फैक्‍ट्स बताए हैं, जो हर किसी को पता होने चाहिए।

चलिए आपको बताते हैं कोरोना वायरस को लेकर क्या है WHO की सलाह...

SINT MEDICATED FACE MASK STOPS 99.9% GERMS (10 PCS)
It's Protect you from Corona Virus In Just Rs.220

बुजुर्गों व बच्चों के लिए कितना खतरनाक?

Image result for old man with child

क्योंकि बुजुर्गों व बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इसलिए उन्हें इसका अधिक खतरा है। वहीं बुजुर्गों पहले से ही अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग की चपेट में होते हैं, जिससे वो जल्दी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

मिथक: एंटीबायोटिक्‍स इलाज में कारगर है?

Image result for antibiotic treatment
सच: एंटीबायोटिक्‍स कोरोना वायरस से बचाने में कारगर नहीं हैं। यह केवल बैक्‍टीरिया के लिए काम करते हैं और कोरोना एक वायरस है।

मिथक: चाइनीज फूड खाने से भी खतरा?

Image result for chainese food
सच: यह बात पूरी तरह गलत है। WHO ने चाइनीज फूड को कोरोना वायरस फैलाने का रिस्क फैक्टर नहीं माना। लिहाजा चाइनीज फूड्स खाने से आपको यह वायरस नहीं होगा।

क्या अल्कोहल या क्लोरीन कोरोना वायरस को मार सकता है?
 Image result for alcohol or clorine

शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से पहले से मौजूद वायरस नहीं फैलेंगे लेकिन यह हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इसे सही रिकमंडेशन के तहत यूज करना जरूरी है।

मिथक: चीन से आने वाले लेटर या पैकेज सुरक्षित नहीं है

Image result for letter or package
सच: चीन से आने वाले लेटर या पैकेज से लोगों को कोरोना वायरस होने का खतरा नहीं है। शोध के मुताबिक, वायरस ऐसी वस्तुओं पर लंबे समय तक जीवित नहीं रहते।

मिथक: पालतू जानवर से फैलता है वायरस?

 Image result for paltu janwar effect corona

सच: इस बात का कोई सबूत नहीं है कि पालतू जानवर जैसे कि कुत्ते या बिल्ली कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, पालतू जानवरों के संपर्क के बाद हाथ साबुन से धोना समझदारी है।

मिथक: एंटी-निमोनिया वैक्‍सीन वायरस से रक्षा करती है?


https://amzn.to/38Srgbh


सच: निमोनिया के टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, कोरोना वायरस से बचाव नहीं करती।

मिथक: लहसुन खाने से दूर होगा करॉना वायरस?
https://amzn.to/38SZOtT

सच: सोशल मीडिया पर इन दिनों कई मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि लहसुन का सेवन कोरोना इंफैक्शन से बचाएगा जबकि यह गलत है।

मिथक: गोबर या गोमूत्र से होगा कोरोना का इलाज?
https://amzn.to/33j7CUr


सच: इससे पहले कि आप इन बातों पर यकीन करें आपको बता दें कि यह बात पूरी तरह से गलत है। कोरोना वायरस के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बन पायी है।

कोरोना पर थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं?
https://amzn.to/3d2xoAK


थर्मल स्कैनर से उन लोगों का पता लगाया जाता है जिन्हें कोरोना की वजह से बुखार है। इससे उन लोगों का पता नहीं चलता जो इंफैक्टिड है लेकिन बुखार नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस के कारण बुखार चढ़ने में 2 से 10 दिन लग सकते हैं।

क्या एंटीबायोटिक्‍स इलाज में कारगर है?

https://amzn.to/2x08KAd

एंटीबायोटिक्‍स कोरोना वायरस से बचाने में कारगर नहीं हैं। यह केवल बैक्‍टीरिया के लिए काम करते हैं और कोरोना एक वायरस है।

इंफैक्शन के लक्षण?


https://amzn.to/2U7HQOT


कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी किसी भी तरह का वैक्सीन उपलब्ध नहीं है लेकिन इसके इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने की बात की जा रही है।

. तेज बुखार व सिरदर्द
. जुकाम, सूखी खांसी
. सांस लेने में दिक्कत
. किडनी फेल
. लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप करवाएं।

चीन ने बनाई टेस्ट किट


चीन ने कोविड-19 का पता लगाने के लिए नई टेस्ट किट बनाई है। इसमें एक बूंद खून लेकर टेस्टिंग होती है। सिर्फ 15 मिनट में नतीजे आ जाते हैं। चीन ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए अब तक 90 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं।


कैसे करें बचाव?

1. WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने दुनियाभर में सलाह जारी की है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग लगातार अल्कोहल से हाथ धोएं।
2. अधिसूचना में सलाह के तौर पर कुछ बातों का वर्णन किया गया जैसे, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना, मास्क पहनना, बीमार लोगों से संपर्क से बचने की एहतियात बरतने के लिए कहा गया है।


No comments